This new website was launched on August 15, 2020.
Without Fear or Favour
Manushi Logo
Founded in 1978

Working Towards a Resurgent India

मानुषी

निडर, निष्पक्ष, न्यायसंगत

facebook icon twitter icon Instagram icon youtube icon Email icon

Vaidya Tanuja Nesari on Why Ayurveda Centres Have Been Denied a Role in Treating Corona Infected Persons (Part I)

Video Link- https://youtu.be/mjuBdlWLg8k

 

Ayurved has a millennia old proven track record in strengthening the body’s immune system in fighting disease, including bacterial infections and viruses.

And yet, the Government of India seemed reluctant to let Ayurveda hospitals and medical centres treat Corona patients.

Vaidya Tanuja Nesari is the Director of All India Institute of Ayurveda.  In this interview, Vaidya Nesari Centres discusses the confidence of Ayurveda in meeting the challenges posed by the Covid pandemic.

किश्वर: आज मैं वैद्य तनुजा निसारी से विशेषकर इसलिए मिलने आए क्योंकि मुझे हाल में ही मालूम पड़ा कि यह जो premiere Ayurved research center है,  इसको अभी तक सरकार ने Corona patients को treat करने का अधिकार नहीं दिया।  इनकी application PMO तक पहुंच गई है और कैबिनेट सेक्रेटरी से मंजूरी आनी है।   इनको उम्मीद है जल्द ही आ जाएगी, लेकिन मुझे ताज्जुब होता है कि ऐसे premiere research institute को इजाजत क्यों नहीं दी गई? इनको तो सबसे पहले कतार में लाकर खड़ा कर देना चाहिए था  नेशनल इमरजेंसी में। क्योंकि यहां बहुत स्पष्ट है कि आज के दिन Corona Virus का कहीं भी Allopathy में इलाज नहीं है तो फिर आयुर्वेद को trial करने क्यों नहीं दिया जा रहा है?  तो बताइए वैद्य जी, आयुर्वेद में वह ताकत है कि इस महामारी का इलाज कर सके?

निसारी: जी बिल्कुल। हम में ताकत है बिल्कुल हम इस COVID-19 का इलाज कर सकते हैं और  भारत में लगातार इसकी संख्या बढ़ रही है। बावजूद इसके भारत सरकार ने बहुत अच्छा control किया है अन्य देशों के मुकाबले में। फिर भी भारत में इसको रोकने के लिए और इसके लक्षणों को कम करने के लिए ,आयुर्वेद holistic approach हैएक चिकित्सा सूत्र हैआयुर्वेद  से बिल्कुल scientific तरीके से इसका इलाज कर सकते हैं।  इसके लिए हमें पूरा विश्वास है।

किश्वर:  तो फिर यह बताइए कि अब तक क्यों नहीं इस जंग में आप को शामिल किया गया योद्धाओं के रूप में। मेरा ऐसा मानना है कि Allopathy में अगर vaccine इसकी बन भी गई तो वही नाटक होगा जैसा HIV के time पर हुआ था। इतना शोर शराबा हुआ, अरबों रुपए खर्च कर दिया गया HIV के vaccine के चक्कर मेंपरंतु सही में उनके पास इसका कोई जानदार इलाज आज तक नहीं है।  यहां पर भी अरबों रुपए दिया जा चुका है कि वैक्सीन ढूंढिए ढूंढिएऔर आनन-फानन में कुछ ना कुछ तो हम निकाल ही देंगे। आयुर्वेद में किसी भी बीमारी का जो एक रिश्ता है वह है हमारे immunity के साथ। अब तो समझदार लोग जानने लग गए हैं कि आयुर्वेद ही एक ऐसा शास्त्र है, जिसके पास immune system को मजबूत करने के उपाय हैं। तो फिर आपको क्यों नहीं अभी तक इजाजत दी गईया आपने क्यों आलस कियाआप इस लड़ाई में सबसे आगे की भूमिका में क्यों नहीं हैं? यह तो game changer होगा। 

निसारी: जी बिल्कुल सही कहा आपने। इसके पहले की Corona Virus कैसे फैलता है, मैं एक उदाहरण के तौर पर आपको 1 मिनट के अंदर समझाना चाहूंगी।  कोरोना जैसे महामारी का इलाज आयुर्वेद शास्त्र में बहुत ही सटीक तरीके से बताए गए हैं।  यह बीमारी जब एक बहुत बड़े जनसमूह को हो जाएगा तो ऐसा तो नहीं है यह सब को हो जाएगा, अभी यह कहा जा रहा है कि यह बुजुर्गों में ज्यादा होता हैइनको vulnerable population कहते हैं,   जो co-morbid condition है जैसे कि diabetes, heart disease उनको ज्यादा होता है।  यह छोटे बच्चों उनको हो रहे हैं क्योंकि उनकी  immunity कम है।  जो immune compromised हैं, उनको हो रहे हैं।  यह बाकी सब को नहीं हो रहे हैं और कुछ लोगों को हो रहे हैं तो इसका कारण आपने सही पकड़ा  की जिनकी immunity अच्छी है, उनको यह होगा नहीं। यह जो महामारी है तो आयुर्वेद ने मूल मंत्र दिया जो है रसायन चिकित्सा।  क्योंकि रसायन चिकित्सा immune booster है।  जैसे देश की रक्षा सेना करती है  वैसे ही हमारे शरीर  का defense mechanism powerful बनाने  का काम यह immuno-modulators करते हैं। रसायन चिकित्सा से, रसायन औषधियों से, जीवन शैली से, आहार से, योग से आप इतना मजबूत अपने आपको बनाइए कि यह महामारी कुछ नहीं कर सके....

To hear the full conversation, please watch the video at - https://youtu.be/mjuBdlWLg8k

Please watch part 2 of this conversation at- https://youtu.be/SactEchNyHM

 

Comments

Comments (0)

About Author